Monocef, Traxol, Xone (Ceftriaxone Injection) Uses, Side Effects, Benefits, Substitutes, Dosages, Video and More About

 

Monocef, Traxol, Xone (Ceftriaxone Injection) Uses, Side Effects, Benefits,

Composition : Ceftriaxone(Monocef) 1gm

Manufactured by: Aristo Farmacetuicals

 

Ceftriaxone Injection एक ड्रग है जिसका उपयोग बैक्टीरिया के इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है. इसे एक इंजेक्शन के रूप में रोगी को दिया जाता है. इसका उपयोग गोनोरिया महिला प्रजनन अंग का संक्रमण में , टाइफाइड में ,सूजन की बीमारी और फेफड़ों, त्वचा, रक्त, हड्डियों, जोड़ों और पेट के इन्फेक्शन जैसे बैक्टीरिया के कारण होने वाले इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है | इसे सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक्स के रूप में जाना जाता है | 

Uses (इसका उपयोग )

  • Bacterial Meningitis
  • Bacterial Septicemia
  • Gonococcal Infection
  • Urinary Tract Infection
  • Skin and Structure infection
  • Bone and joint infections
  • Pneumonia

 

Substitute (विकल्प )

Traxol Injection – Cachet  Pharmaceuticals

Monogee Injection – Zydus Cadila

Xone Injection – Alkem Laboratories

Zetri Injection – Novartis India Ltd.

Monocef Injection – Aristo Pharmaceuticals Pvt. Ltd.

Oframax Injection – Sun Farmacetuicals

Mahacef Injection – Mankind Farmacetuicals ltd.

इंजेक्शन के विभिन्न वर्गों

Ceftriaxone-250mg , Ceftriaxone-500mg , Ceftriaxone-1000mg

Traxol-250MG , Traxol-500MG , Traxol-1000MG , 

Xone-250MG , Xone-500MG , Xone-1000MG 

Monocef-250MG , Monocef-500MG , Monocef-1000MG

Oframax-250MG , Oframax-500MG , Oframax-1GM 

Side Effects (दुष्प्रभाव )

 1. Weight Gain

2. Fracture of Bones

3. Headache

4. Painful Urination

5. Swelling of Face, Mouth, Nose, Hands, Feet.

6. Difficulty in Breath

7. Hypoglycemia

8. Chest pain

9. Fever

10. Diarrhea


How to Use (इसका उपयोग)
यह दवा आमतौर पर एक क्लिनिक या एक चिकित्सक की देखरेख में अस्पताल सेटिंग में नर्व मार्ग के माध्यम से प्रशासित की जाती है। खुराक और इंजेक्शन समय पर लें।
अपने हाथ का उपयोग करके इंजेक्शन की साइट पर त्वचा को फैलाएं। धीरे-धीरे सुई को उस साइट पर डार्ट करें जहां शॉट को 30 डिग्री के कोण पर देने की आवश्यकता है।
सुनिश्चित करें कि सुई को उचित रूप से रक्त वाहिका में रखा गया है और धीरे-धीरे प्लंजर को वापस खींचें। अब, घोल को धीरे-धीरे स्पॉट में इंजेक्ट करें और एक बार करने के बाद, जल्दी से सुई को हटा दें।

चेतावनी और सावधानियां :
एक चिकित्सक की सलाह पर ही Ceftriaxone Injection 1GM लें। निम्नलिखित स्थितियों में दवा के समायोजन या पूर्ण परहेज की आवश्यकता हो सकती है: गुर्दा: गुर्दे की समस्याओं वाले रोगियों में इस दवा के उपयोग के दौरान सावधानी की सलाह दी जाती है। इसलिए, यदि आपके पास कोई है, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। जिगर: बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा को न लें। अगर आपको कोई यकृत संबंधी समस्या है। गर्भावस्था: गर्भावस्था के दौरान उपयोग किया जा सकता है - पशु डेटा के आधार पर टेराटोजेनेसिटी का कोई ज्ञात जोखिम नहीं है और अपर्याप्त मानव डेटा के आधार पर कार्निकेरस और एग्रानुलोसाइटोसिस का संभावित जोखिम हो सकता है। स्तनपान: इस दवा का उपयोग स्तनपान के दौरान किया जा सकता है - दवा के गुणों और सीमित मानव डेटा के आधार पर शिशु के नुकसान के जोखिम की उम्मीद नहीं की जाती है। दूध उत्पादन पर प्रभावों का मूल्यांकन करने के लिए कोई मानव डेटा उपलब्ध नहीं है। दवाओं का पारस्परिक प्रभाव: अन्य दवाओं जैसे ओटीसी, हर्बल सप्लीमेंट, विटामिन आदि के साथ प्रयोग करने पर सावधानी हमेशा सलाह दी जाती है। हालांकि, अपने डॉक्टर को दवा की वर्तमान सूची के बारे में बताएं जो आप शुरू या बंद करते हैं।

ceftriaxone injection


Ceftriaxone Injection का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए:
सबसे अधिक लाभ पाने के लिए, खुराक को याद मत करो। यह एक मांसपेशी या नस में एक शॉट के रूप में दिया जाता है। यह दवा घर पर दी जा सकती है। आपका डॉक्टर आपको शॉट देने का तरीका सिखा सकता है। उपयोग करने से पहले और बाद में अपने हाथ धो लें। एक सुइयों निपटान बॉक्स में सुइयों को फेंक दें और पेट भरा होने पर अपने चिकित्सक को वापस ले जाएं। इसका उपयोग डॉक्टर के निर्देशानुसार करे | 
How do I store Ceftriaxone :

Injection: Store below 25°C. Store it at room temperature and keep away from children.

Precautions

Ceftriaxone का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है; या अन्य एंटीबायोटिक दवाओं (जैसे पेनिसिलिन, अन्य सेफलोस्पोरिन); या यदि आपके पास कोई अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फ़ार्मासिस्ट से बात करें। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को अपना चिकित्सा इतिहास बताएं, विशेष रूप से, पित्ताशय की थैली रोग, गुर्दे की बीमारी, यकृत रोग, पेट / आंतों के रोग । 1 महीने से कम उम्र के नवजात शिशु को ऐसी कोई भी दवा न दें, जिसमें कैल्शियम हो (जिसमें IV सॉल्यूशन जैसे कि रिंगर का सॉल्यूशन, हार्टमैन का सॉल्यूशन, पैरेंट्रल न्यूट्रीशन-TPN / PPN) शामिल हो। ऐसा करने से महत्वपूर्ण अंगों में गंभीर समस्या हो सकती है। Ceftriaxone जीवित जीवाणु टीके (जैसे टाइफाइड वैक्सीन) के रूप में अच्छी तरह से काम नहीं करने का कारण हो सकता है। इस दवा का उपयोग करते समय कोई भी टीकाकरण / टीकाकरण न करें जब तक कि आपका डॉक्टर आपको न बताए। सर्जरी होने से पहले, अपने डॉक्टर या दंत चिकित्सक को उन सभी उत्पादों के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं , जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद शामिल हैं।

Interactions

ड्रग इंटरैक्शन बदल सकता है कि आपकी दवाएं कैसे काम करती हैं या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए आपके जोखिम को बढ़ाती हैं। इस दस्तावेज़ में सभी संभावित दवा के पारस्परिक प्रभाव का वर्णन नहीं है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उत्पादों (पर्चे / गैर-पर्चे दवाओं और हर्बल उत्पादों सहित) की एक सूची रखें और अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। अपने चिकित्सक की स्वीकृति के बिना किसी भी दवा की खुराक को शुरू, रोकना या बदलना न करें। इस दवा के साथ बातचीत करने वाले कुछ उत्पादों में शामिल हैं: कैल्शियम युक्त IV तरल पदार्थ। यह दवा कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों (जैसे कि मूत्र ग्लूकोज परीक्षण) के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, संभवत: गलत परीक्षण परिणाम पैदा करती है। सुनिश्चित करें कि लैब कर्मी और आपके सभी डॉक्टर जानते हैं कि आप इस दवा का उपयोग करते हैं।

for detailed video knowledge watch this video

Ceftriaxone injection क्या है?
Ceftriaxone एक सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया से लड़कर काम करता है।

Ceftriaxone का उपयोग कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें गंभीर या जीवन-धमकी वाले रूप जैसे कि मेनिन्जाइटिस शामिल हैं। कुछ प्रकार की सर्जरी वाले लोगों में संक्रमण को रोकने के लिए भी Ceftriaxone का उपयोग किया जाता है।

MRP
Traxol 1gm , Rs:54.13
Xone 1gm , Rs:56.66

Monocef 1gm , Rs:59.09
Cefaxone 1gm , Rs:35.05

Read Our Other Medicinal Blogs....

Leave a Reply